पाञ्चजन्य - राष्ट्रीय हिंदी साप्ताहिक पत्रिका | Panchjanya - National Hindi weekly magazine
Google Play पर पाएं
Google Play पर पाएं

राज्य

छुट्टा गोवंश की देखभाल के लिए अनुपूरक बजट में खास व्यवस्था

WebdeskAug 19, 2021, 11:47 AM IST

छुट्टा गोवंश की देखभाल के लिए अनुपूरक बजट में खास व्यवस्था


प्रदेश सरकार ने छुट्टा गोवंश के रखरखाव के लिए अनुपूरक बजट में अतिरिक्त धनराशि की व्यवस्था की है. योगी सरकार ने निराश्रित और बेसहारा गोवंश की सुरक्षा के उद्देश्य से ठोस योजनाएं बनाकर उनके संरक्षण के लिए पुख्ता इंतजाम किए हैं.


 

सुनील राय

मुख्यमंत्री निराश्रित एवं बेसहारा गोवंश सहभागिता योजना के अंतर्गत  इच्छुक कृषकों, पशुपालकों और अति कुपोषित परिवारों को एक-एक गाय व 900 रुपये प्रतिमाह दिये जाने की योजना संचालित की जा रही है. अब तक 43,168 लोगों को 83,203 गोवंश उपलब्ध कराए गए हैं. प्रदेश में ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों को मिलाकर कुल 5278 अस्थाई व स्थाई  गोवंश आश्रय स्थल स्थापित किये गए हैं.  इनमें 5,86,793 गोवंश संरक्षित हैं. प्रदेश में मुख्यमंत्री गोवंश सहभागिता योजना के अंतर्गत  कुपोषित बच्‍चों के परिवारों को गाय दी गई है.

उल्लेखनीय है कि प्रदेश के 68  जनपदों में वृहद गो संरक्षण केंद्र बनाये गए हैं. बुंदेलखंड के 7 जनपदों में निराश्रित गोवंश के लिए 36 आश्रय स्थल का निर्माण किया गया है. इन आश्रय स्थलों के निर्माण में 10 करोड़ रूपये का खर्च आया है.  वर्ष 2017-18 में मंडी परिषद से होने वाली आय पर एक प्रतिशत का सेस लगाया गया था . सेस लगाने के बाद 39  गोशालाओं को 7 करोड़ 80  लाख रूपये,गायों के संरक्षण के लिए दिए गये. वर्ष 2018 -19  में अन्य 15  गोशालाओं को एक करोड़ रूपये से अधिक योगदान दिया गया.


Follow Us on Telegram

Comments

Also read: उतरने लगा बाढ़ का पानी, अब भी 300 गांव जलमग्न, फसल चौपट, लोग हुए बेघर ..

kashmir में हिंदुओं पर हमले के पीछे ISI कनेक्शन आया सामने | Panchjanya Hindi

kashmir में हिंदुओं पर हमले के पीछे ISI कनेक्शन आया सामने | Panchjanya Hindi

Also read: मुजफ्फरनगर दंगे में आरोपी बनाए गए हिन्दू संगठनों के लोग बरी ..

आजम खान पर 12 मुकदमे और दर्ज, रामपुर के यतीमखाना प्रकरण में मुसीबतें बढ़ीं
कुंडली बॉर्डर : मुर्गा न देने पर मजदूर की टांगें तोड़ दी, निहंग पर आरोप

अश्लील वीडियो बनाने वाला डा. जुनैद गिरफ्तार

डा. जुनैद पर एक पीड़िता ने 'कन्वर्जन' का आरोप लगाते हुए उसके विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराई. आरोप है कि नौकरी का झांसा देकर डा. जुनैद ने पीड़िता का अश्लील वीडियो बना लिया था. एफआईआर दर्ज करने के बाद पुलिस ने अभियुक्त डा. जुनैद को गिरफ्तार करके जेल भेज दिया. इटावा की रहने वाली पीड़िता ने पुलिस को बताया कि अभियुक्त डा. जुनैद ने नर्सिंग होम में नौकरी देने का वादा किया था. आरोप है कि अभियुक्त्त ने धोखे से नशीला पदार्थ खिला कर पीड़िता का अश्लील वीडियो बना लिया. अभियुक्त अश्लील वीडियो को वायरल क ...

अश्लील वीडियो बनाने वाला डा. जुनैद गिरफ्तार