पाञ्चजन्य - राष्ट्रीय हिंदी साप्ताहिक पत्रिका | Panchjanya - National Hindi weekly magazine
Google Play पर पाएं
Google Play पर पाएं

भारत

भारतीय हॉकी टीम ने ब्रिटेन को दिया करारा जवाब

WebdeskOct 06, 2021, 03:42 PM IST

भारतीय हॉकी टीम ने ब्रिटेन को दिया करारा जवाब
भारतीय हॉकी टीम (फाइल चित्र)

Web Desk
 

ब्रिटेन के भेदभावपूर्ण नियमों को देखते हुए हॉकी इंडिया ने अपनी पुरुष और महिला टीमों को राष्ट्रमंडल खेल 2022 के लिए ब्रिटेन नहीं भेजने का फैसला लिया है। उल्लेखनीय है कि दो दिन पहले कोरोना महामारी को देखते हुए ब्रिटेन ने भुवनेश्वर में होने वाले जूनियर पुरुष विश्व कप से हटने का निर्णय लिया था।



अगले वर्ष यानी 2022 में इंग्लैंड के बर्मिंघम में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों की हॉकी प्रतियोगिता में भारतीय हॉकी टीम ने भाग लेने से मना कर दिया है। हॉकी इंडिया के अध्यक्ष ज्ञानेंद्रो निंगोबम ने कहा है कि बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों (28 जुलाई से 08 अगस्त) और हांग्झू एशियाई खेलों (10 से 25 सितंबर) के बीच केवल 32 दिन का अंतर है और वे अपने खिलाड़ियों को कोरोना महामारी से सबसे अधिक प्रभावित देश ब्रिटेन भेजकर कोई जोखिम नहीं लेना चाहते।

    माना जा रहा है कि हॉकी इंडिया का यह निर्णय उस ब्रिटेन को करारा जवाब है, जिसने कुछ दिन पहले भारत के कोरोना टीकाकरण प्रमाणपत्रों को मान्यता देने से मना कर दिया था और भारत से आने वाले यात्रियों के पूर्ण टीकाकरण के बावजूद उनके लिए 10 दिन का क्वारान्टाइन अनिवार्य किया था। इसकी प्रतिक्रिया में भारत ने भी कहा था कि ब्रिटेन से आने वाले लोगों को  भारत में 10 दिन दिन तक अलग—थलग रहना पड़ेगा और 4 अक्तूबर को ब्रिटेन से आने वाले 750 लोगों को क्वारान्टाइन भी किया गया है।

    भारत के रुख को देखते हुए इंग्लैंड भी एक दिन पहले इन्हीं कारणों का हवाला देकर भुवनेश्वर में होने वाले जूनियर पुरुष विश्व कप से हट गया था।

Comments
user profile image
Shri Kali Mohan Singh
on Oct 17 2021 14:42:09

अरे हालैण्ड आस्ट्रेलिया को हराये

user profile image
Anonymous
on Oct 09 2021 23:01:03

सही जवाब

Also read: सेवा के लिए मन चाहिए, योजना नहीं ..

राष्ट्रीय सुरक्षा पर सियासत क्यों ? सिंघु बॉर्डर की घटना का जिम्मेदार कौन ?

राष्ट्रीय सुरक्षा पर सियासत क्यों ? सिंघु बॉर्डर की घटना का जिम्मेदार कौन ?
विशिष्ट अतिथि- कर्नल जयबंस सिंह, रक्षा विशेषज्ञ
तारीख- 15 अक्तूबर 2021
समय- सायं 5 बजे

#singhu #SinghuBorder #LakhbirSingh #defance #BSF #Punjab #Panchjanya #सिंघु_बॉर्डर

Also read: क्या मैक कंप्यूटरों में वायरस नहीं आते? ..

कोयले में ‘संकट’ नहीं, समाधान की राह
भारत 100 करोड़ टीकाकरण के करीब, बड़े समारोह की तैयारी

UNHRC में भारी बहुमत से चुना गया भारत

भारत को छठी बार संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) की सदस्यता के लिए चुना गया है। गुप्‍त मतदान के जरिए हुए इस चुनाव में भारत को भारी बहुमत मिला। भारत का तीन वर्ष का कार्यकाल 2022 में शुरू होगा। भारत का मौजूदा कार्यकाल 31 दिसंबर, 2021 को समाप्‍त हो रहा है। 2022-24 के चुनाव के लिए एशिया-प्रशांत देशों की श्रेणी में पांच सीटें खाली थीं। इनमें भारत, कजाकिस्‍तान, मलेशिया, कतर और संयुक्‍त अरब अमीरात शामिल थे। लगातार दूसरी बार सदस्‍य चुने जाने पर भारत ने कहा, ‘हम सम्‍ ...

UNHRC में भारी बहुमत से चुना गया भारत