पाञ्चजन्य - राष्ट्रीय हिंदी साप्ताहिक पत्रिका | Panchjanya - National Hindi weekly magazine
Google Play पर पाएं
Google Play पर पाएं

चर्चित आलेख

कश्मीरी पंडितों की अपनी धरती पर वापसी की मजबूत 'बुनियाद'

WebdeskJul 28, 2021, 02:40 PM IST

कश्मीरी पंडितों की अपनी धरती पर वापसी की मजबूत 'बुनियाद'

एक कश्मीरी पंडित परिवार ने पूरे विधि विधान से कश्मीर स्थित श्रीनगर से लगभग 20 किमी दूर बलहामा में अपने पैतृक गांव में एक मकान की नींव रखी। ऐसे में खुद के परिश्रम से बन रहा यह घर न केवल घाटी के माहौल को बता रहा है बल्कि अनुच्छेद 370 के हटने के बाद कश्मीर में कैसे स्थितियां बदली हैं, उसे भी बताने के लिए काफी है।


एक कश्मीरी पंडित परिवार ने पूरे विधि विधान से कश्मीर स्थित श्रीनगर से लगभग 20 किमी दूर बलहामा में अपने पैतृक गांव में एक मकान की नींव रखी। ऐसे में खुद के परिश्रम से बन रहा यह घर न केवल घाटी के माहौल को बता रहा है बल्कि अनुच्छेद 370 के हटने के बाद कश्मीर में कैसे स्थितियां बदली हैं, उसे भी बताने के लिए काफी है। जियोलाजी एंड माइनिंग विभाग में कार्यरत काका जी बट ने बलहामा में वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच अपने घर की नींव रखी। इस दौरान आस—पास के मुस्लिम परिवार भी उपस्थित थे।



नहीं बेची पैतृक संपत्ति
घाटी में विपरीत परिस्थितियां रही पर काका जी ने अपनी पैतृक संपत्ति नहीं बेची। इस सबके बावजूद उन्होंने बलहामा से अपना नाता बनाए रखा। इस दौरान इस परिवार के अधिकतर सदस्य पलायन को मजबूर हुए। काम—धाम चौपट हुआ। पर उनका नाता घाटी से बरकरार रहा। अब उन्होंने अपने पुराने मकान के स्थान पर नया मकान बनाना शुरू किया है।


बनेंगे 2744 फ्लैट
कश्मीर में पांच जिलों में विस्थापित कश्मीरी हिन्दुओं के रहने के लिए 2744 आवासीय फ्लैट बनेंगे। इन फ्लैट के निर्माण के लिए प्रदेश प्रशासनिक परिषद ने 278 कनाल जमीन आपदा प्रबंधन, राहत, पुनर्वास एवं पुनर्निमाण विभाग को स्थानांतरित करने के प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है। यह आवासीय सुविधा प्रधानमंत्री विकास पैकेज—2015 के तहत कश्मीरी विस्थापित कर्मियों के लिए होगी।
 

One of my friend from #KashmiriPandit community laid Foundation Stone of his house today at #Balhama.I congratulate him for new beginnings.I request all pandit families to come and feel safe in Kashmir.I thank PM @narendramodi for providing safe atmosphere post abrogation 370. pic.twitter.com/Tc1zSVkyr9

— Er Aijaz Hussain (@IAmErAijaz) July 26, 2021

Follow Us on Telegram
 

Comments

Also read: उत्तराखंड आपदा ने दस ट्रैकर्स की ली जान, 25 लोग अब भी लापता ..

kashmir में हिंदुओं पर हमले के पीछे ISI कनेक्शन आया सामने | Panchjanya Hindi

kashmir में हिंदुओं पर हमले के पीछे ISI कनेक्शन आया सामने | Panchjanya Hindi

Also read: तालिबान प्रवक्ता ने कहा, भारत करेगा अफगानिस्तान में मानवीय सहायता के काम ..

मजहबी दंगे भड़काने में कट्टर जमाते-इस्लामी का हाथ, उन्मादी नेता ने उगला सच
रावण क्यों जलाया, अब तुम लोगों की खैर नहीं

उत्तराखंड में बढ़ती मुस्लिम आबादी, मुस्लिम कॉलोनी के विज्ञापन पर शुरू हुई जांच

बरेली, रामपुर, मुरादाबाद में प्रचार करके बेचे जा रहे हैं प्लॉट। पूर्व सांसद बलराज पासी ने कहा विरोध होगा उत्तराखंड के उधमसिंह नगर जिले में उत्तर प्रदेश के बरेली रामपुर जिलो के बॉर्डर पर सुनियोजित ढंग से एक साजिश के तहत मुस्लिम आबादी को बसाया जा रहा है। मुस्लिम कॉलोनी का प्रचार करके प्लॉट बेचे जा रहे हैं। मामले सामने आने पर जिला विकास प्राधिकरण ने जांच शुरू कर दी है। पिछले कुछ समय से उत्तराखंड राज्य में मुस्लिम आबादी तेजी से बढ़ने के आंकड़े आ रहे हैं। असम के बाद उत्तराखंड ऐसा राज्य है, जहां ...

उत्तराखंड में बढ़ती मुस्लिम आबादी, मुस्लिम कॉलोनी के विज्ञापन पर शुरू हुई जांच