तकनीक

अंतरिक्ष से दुश्मन की हर गतिविधि पर नजर रखेगा भारत

एक समय ऐसा भी था जब अमेरिका ने भारत के उपग्रहों को लांच करने से मना कर दिया था। आज अमेरिका सहित तमाम देश खुद भारत से अपने उपग्रहों को प्रक्षेपित करवा रहें हैं..

अब हम अंतरिक्ष से भी मारेंगे, वो भी मिनटों में

तीन मिनट के अंदर भारत अंतरिक्ष में महाशक्ति बन गया. अब हम घर में घुसकर ही नहीं, अंतरिक्ष में भी मारेंगे. गौरव के हर क्षण पर रोने वाले विघ्नसंतोषियों को छोड़िए. आप बस ये जान लीजिए कि दुश्मन के सेटेलाइट हम पर हर वक्त नजर रखते हैं. अब हम जब चाहे, इस खिड़की को बंद कर सकते हैं...

मिराज उसी कंपनी ने बनाया जिसने बनाया राफेल

राफेल डील पर लगातार सवाल उठा रही कांग्रेस को पता होना चाहिए मिराज उसी कंपनी ने बनाया है जिसने राफेल। मिराज का इस्तेमाल कर पाकिस्तान के आतंकी संगठनों को तबाह कर भारत ने दुनिया को दिखा दिया है कि अब बस। अब भारत चुप नहीं रहेगा। जिस भाषा में बात होगी उसी भाषा में जवाब मिलेगा..

पिघल रहे हैं गंगोत्री के सहायक ग्लेशियर

एक ताजा अध्ययन में पता चला है कि गंगोत्री का सहायक ग्लेशियर चतुरंगी तेजी से पिघल रहा है। गंगोत्री गंगा के जल का मुख्य स्रोत है, जिसके सहायक ग्लेशियरों के पिघलने का असर गंगा नदी के प्रवाह पर पड़ सकता है।..

विकास पथ पर बढ़ रहा भारत

नोएडा में सैमसंग द्वारा दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल इकाई की स्थापना ‘मेक इन इंडिया’ के तहत सबसे बड़ी उपलब्धि है। 2014 में ‘मेक इन इंडिया’ की घोषणा के बाद अब तक लगभग 40 मोबाइल फोन कंपनियों ने भारत में अपने संयंत्र लगाए हैं..

कृत्रिम बुद्धिमत्ता - नए आयाम की ओर तकनीक

यदि आप आयरन मैन की फिल्मों से परिचित हैं तो आप जार्विस नाम के वर्चुअल असिस्टेंट के बारे में भी जरूर जानते होंगे जो आयरन मैन के हर काम में उसकी सहायता करता है। इसी तरह हम पिछले एक दशक से भी पहले से हॉलीवुड फिल्मों में कृत्रिम बुद्धिमत्ता यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence - AI) के कई उदाहरण देखते आये हैं। यह सभी किरदार काफी मनमोहक होते हैं परन्तु हमने कभी यह नहीं सोचा था की यह कल्पना कभी वास्तविकता का रूप ले सकती है। ..

डाटा पर डाका : खतरा तो है!

वर्ष 2014 में हुई थी दुनिया की सबसे बड़ी डाटा चोरी की घटना, रूस के हैकर ने दिया था इस घटना को अंजाम..

तेजस - भारत का अपना लाइट कॉम्बैट विमान

इस विमान का आधिकारिक नाम तेजस 4 मई 2003 को तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने रखा था। तेजस ने हाल ही में भारतीय वायुसेना के साथ सेवा में प्रवेश किया है और 2017 बहरीन वायु शो में उसने अपनी शुरुआत की है। यहां उसे सार्वजनिक रुप से प्रदर्शित किया गया।..