पाञ्चजन्य - राष्ट्रीय हिंदी साप्ताहिक पत्रिका | Panchjanya - National Hindi weekly magazine
Google Play पर पाएं
Google Play पर पाएं

भारत

भारतीय वायुसेना की ताकत में हुई है अभूतपूर्व वृद्धि, देश में बनेगा 5वीं पीढ़ी का एयरक्राफ्ट: वायुसेना प्रमुख

WebdeskJun 21, 2021, 01:49 PM IST

भारतीय वायुसेना की ताकत में हुई है अभूतपूर्व वृद्धि, देश में बनेगा 5वीं पीढ़ी का एयरक्राफ्ट: वायुसेना प्रमुख

 
पिछले दिनों भारतीय वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया ने कहा कि भारतीय वायुसेना की ताकत जो एक साल पहले थी, आज उससे कहीं ज्यादा है।

पिछले दिनों भारतीय वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया ने कहा कि भारतीय वायुसेना की ताकत जो एक साल पहले थी, आज उससे कहीं ज्यादा है। वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर चीन के साथ विवाद के बीच एक साल पहले जब हमने तैनाती की थी, उसके बाद एक साल में हमारी ताकत को कम करने का तो सवाल ही पैदा नहीं होता है। उन्होंने कहा कि इस एक साल में हमने कई कदम उठाए हैं और काम किया है। उन्होंने कहा कि 5वीं पीढ़ी का एयरक्राफ्ट देश में बनेगा, उसका निर्णय ले लिया गया है। इसे डीआरडीओ द्वारा तैयार किया जाएगा। संयुक्त स्नातक परेड (सीजीपी) को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि वायुसेना परिवर्तन के एक महत्वपूर्ण दौर से गुजर रही है। हमारे अभियानों के हर पहलू में प्रौद्योगिकियों और लड़ाकू शक्ति का जितनी तेजी से समावेश अब हो रहा है, उतना पहले कभी नहीं हुआ है। उन्होंने पूर्वी लद्दाख की स्थिति पर कहा कि अगले दौर के लिए बातचीत चल रही है। कमांडर स्तर की वार्ता का प्रस्ताव है और निर्णय लिए जाएंगे। पहला प्रयास बातचीत जारी रखने और संतुलन बनाए रखने का है। इसके अलावा टकराव वाले प्वाएइंट को हटाने और इसे डी-एस्केलेशन के साथ पालन करने का है।

वायुसेना प्रमुख ने अपने संबोधन में कहा कि मेरा हमेशा से मानना रहा है कि आप जिस पीढ़ी से हैं। वह तकनीकी रूप से अनुकूल और डिजिटल स्पेस का उपयोग करने में अच्छी तरह से वाकिफ है। अब आपके लिए इसे साबित करने का समय है। आप जिस माहौल में कदम रखेंगे, वह ना केवल चुनौती देगा, बल्कि आपकी क्षमताओं को भी बढ़ाएगा।

Comments

Also read: शरजील इमाम की जमानत याचिका खारिज, 'फ्री स्पीच' के नाम पर दंगे भड़काने की छूट नहीं दी ..

kashmir में हिंदुओं पर हमले के पीछे ISI कनेक्शन आया सामने | Panchjanya Hindi

kashmir में हिंदुओं पर हमले के पीछे ISI कनेक्शन आया सामने | Panchjanya Hindi

Also read: नित नई ऊंचाइयों को छू रहा भारत, रक्षा उत्पाद निर्यात करने वाले 25 देशों की सूची में श ..

हर छोटी से छोटी चीज जो भारत में बनी है, उसे खरीदने पर दें जोर : प्रधानमंत्री
निर्दोष लोगों की हत्या में शामिल तत्वों को चुकानी होगी भारी कीमत: उपराज्यपाल मनोज सिन्हा

सेना के लापता पोटर्स के शव मिले, गृहमंत्री अमित शाह ने आपदा क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण किया

उत्तरकाशी सीमांत क्षेत्र में लापता सेना के तीन पोटर्स के शव बर्फ में दबे मिले हैं। पिथौरागढ़ से सेना के हेलीकॉप्टर के जरिए 3 घायलों को इलाज के लिए हल्द्वानी मेडिकल कॉलेज पहुंचाया गया है। उत्तराखंड पहुंचे केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने गुरुवार सुबह आपदा प्रभावित इलाकों का सर्वेक्षण किया। इसके बाद राज्य सरकार के साथ बैठक कर आपदा से हुए नुकसान का आंकलन कर रिपोर्ट केंद्र को भेजने का निर्देश दिया। वह बीती रात देहरादून पहुंचे थे और राज भवन पहुंचते ही उन्होंने मुख्यमंत्री धामी के साथ आपदा के हाल ...

सेना के लापता पोटर्स के शव मिले, गृहमंत्री अमित शाह ने आपदा क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण किया