पाञ्चजन्य - राष्ट्रीय हिंदी साप्ताहिक पत्रिका | Panchjanya - National Hindi weekly magazine
Google Play पर पाएं
Google Play पर पाएं

चर्चित आलेख

टोक्यो ओलंपिक : मुक्केबाजी में पूजा पदक से एक कदम दूर

WebdeskJul 29, 2021, 01:07 PM IST

टोक्यो ओलंपिक : मुक्केबाजी में पूजा पदक से एक कदम दूर

प्रवीण सिन्हा


टोक्यो ओलंपिक के पांचवें दिन भारतीय खिलाड़ियों को मिले-जुले परिणाम मिले। मुक्केबाजी में पूजा रानी क्वार्टर फाइनल में पहुंच कर पदक जीतने से मात्र एक कदम दूर हैं। बैडमिंटन में पीवी सिंधू और तीरंदाजी में दीपिका कुमारी अपने-अपने मुकाबले जीत कर प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई हैं जबकि हालांकि पुरुषों में तीरंदाजी में प्रवीण जाधव तरुणदीप राय और बैडमिंटन में साईं प्रणीथ जूझते हुए हार कर टोक्यो ओलंपिक से बाहर हो गए


टोक्यो ओलंपिक के पांचवें दिन बुधवार को भारत के लिए कुछ अच्छी खबरें आईं, लेकिन तीरंदाजी में प्रवीण जाधव व तरुणदीप राय और बैडमिंटन में साईं प्रणीथ जूझते हुए हार कर टोक्यो ओलंपिक से बाहर हो गए। महिला एकल बैडमिंटन में 2016 रियो ओलंपिक की रजत पदक विजेता सिंधू ने महिला एकल के प्री-क्वार्टर फाइनल में जगह बनाकर ओलंपिक पदक की ओर सशक्त कदम बढ़ाए, जबकि विश्व की नंबर एक तीरंदाज दीपिका कुमारी ने भी प्री-क्वार्टर फाइनल में प्रवेश करते हुए पदक की उम्मीद को जिंदा रखा। एक अन्य रोमांचक मुकाबले में पूजा रानी महिला एकल मुक्केबाजी के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाते हुए पदक के बेहद करीब पहुंच गयी हैं।

 

सिंधू नॉकआउट दौर में

स्टार शटलर पी.वी. सिंधू ने अपने अंतिम ग्रुप मैच में हांगकांग की चियुंग नान यी को 21-9, 21-16 से मात देकर महिला एकल बैडमिंटन के नॉकआउट दौर में प्रवेश कर लिया। सिंधू अपने दोनों मैच जीतकर ग्रुप में शीर्ष पर रहीं। इन मुकाबलों में सिंधू को एक भी गेम में हार का सामना नहीं करना पड़ा है। दूसरी ओर पुरुषों के एकल मुकाबले में साईं प्रणीथ ग्रुप मुकाबलों में एक भी मैच जीते बिना टोक्यो ओलंपिक से बाहर हो गए। प्रणीथ को आज नीदरैलैंड के मार्क ने अंतिम ग्रुप मैच में 21-14, 21-14 से हराया।

 

दीपिका को करनी होगी मेहनत    

महिला एकल तींरदाजी के पहले दौर में दीपिका प्रभावशाली प्रदर्शन नहीं कर सकीं। इसके बावजूद उन्होंने भूटान की कर्मा को 6-0 से हराकर दूसरे दौर में प्रवेश किया। दूसरे दौर में अमेरिका की 18 वर्षीय जेनिफर ने दीपिका को कड़ी चुनौती देते हुए बड़ा उलटफेर करने के करीब पहुंच गयी थीं। लेकिन दीपिका ने अनुभव का फायदा उठाते हुए अपना धैर्य कायम रखा और अंततः 6-4 से जीत दर्ज कर अंतिम 16 में प्रवेश किया। दीपिका बुधवार को दो दौर के मुकाबलों में महज चार बार 10 अंक हासिल कर सकीं। अब पदकों की दौड़ में बने रहने के लिए उन्हें गुरुवार को अपनी प्रतिभा के अनुसार शानदार प्रदर्शन करना होगा।

दूसरी ओर रिकर्व तीरंदाजी के पुरुष एकल वर्ग में भारत के प्रवीण जाधव की किस्मत खराब रही और विश्व नंबर एक खिलाड़ी अमेरिका के ब्रैडी एलिसन ने उन्हें दूसरे दौर में 6-0 से हराकर ओलंपिक से बाहर कर दिया। इससे पहले प्रवीण ने पहले दौर में भारी उलटफेर करते हुए विश्व के नंबर 2 खिलाड़ी बाजरझापोव को 6-0 से मात देकर तहलका मचा दिया था।

 

पूजा रानी के दमदार पंच

पूजा ने दमदार प्रहार करते हुए अल्जीरिया की इचरक चैब को 5-0 से मात देकर महिला मुक्केबाजी के 75 किग्रा भारवर्ग के अंतिम 8 में प्रवेश कर लिया। 30 वर्षीय अनुभवी पूजा ओलंपिक पदक से महज एक जीत दूर रह गयी हैं। एशियाई चैंपियनशिप की स्वर्ण पदक विजेता पूजा ने इसी वर्ष मार्च माह में बॉक्सम इंटरनेशनल टूर्नामेंट में रजत पदक जीतने के दौरान विश्व चैंपियन अथेना बायलॉन को हराया था।

 

महिला हॉकी टीम फिर हारी

टोक्यो ओलंपिक में भारतीय महिला हॉकी टीम का निराशाजनक प्रदर्शन जारी है। भारतीय टीम को अब तक खेले गए तीनों ग्रुप ए लीग मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। ग्रेट ब्रिटेन ने बुधवार को भारत को 4-1 से हराकर उनके लिए ओलंपिक की राह कठिन कर दी है। इससे पहले भारतीय टीम को जर्मनी के हाथों 0-2 और नीदरलैंड के हाथों 1-5 से हार झेलनी पड़ी थी। अब रानी रामपॉल के नेतृत्व में मुकाबले में बने रहने के लिए भारतीय टीम को अगले दो मैचों में आयरलैंड और दक्षिण अफ्रीका को हराना ही होगा। 

Follow Us on Telegram

Comments

Also read: उत्तराखंड आपदा ने दस ट्रैकर्स की ली जान, 25 लोग अब भी लापता ..

kashmir में हिंदुओं पर हमले के पीछे ISI कनेक्शन आया सामने | Panchjanya Hindi

kashmir में हिंदुओं पर हमले के पीछे ISI कनेक्शन आया सामने | Panchjanya Hindi

Also read: तालिबान प्रवक्ता ने कहा, भारत करेगा अफगानिस्तान में मानवीय सहायता के काम ..

मजहबी दंगे भड़काने में कट्टर जमाते-इस्लामी का हाथ, उन्मादी नेता ने उगला सच
रावण क्यों जलाया, अब तुम लोगों की खैर नहीं

उत्तराखंड में बढ़ती मुस्लिम आबादी, मुस्लिम कॉलोनी के विज्ञापन पर शुरू हुई जांच

बरेली, रामपुर, मुरादाबाद में प्रचार करके बेचे जा रहे हैं प्लॉट। पूर्व सांसद बलराज पासी ने कहा विरोध होगा उत्तराखंड के उधमसिंह नगर जिले में उत्तर प्रदेश के बरेली रामपुर जिलो के बॉर्डर पर सुनियोजित ढंग से एक साजिश के तहत मुस्लिम आबादी को बसाया जा रहा है। मुस्लिम कॉलोनी का प्रचार करके प्लॉट बेचे जा रहे हैं। मामले सामने आने पर जिला विकास प्राधिकरण ने जांच शुरू कर दी है। पिछले कुछ समय से उत्तराखंड राज्य में मुस्लिम आबादी तेजी से बढ़ने के आंकड़े आ रहे हैं। असम के बाद उत्तराखंड ऐसा राज्य है, जहां ...

उत्तराखंड में बढ़ती मुस्लिम आबादी, मुस्लिम कॉलोनी के विज्ञापन पर शुरू हुई जांच