पाञ्चजन्य - राष्ट्रीय हिंदी साप्ताहिक पत्रिका | Panchjanya - National Hindi weekly magazine
Google Play पर पाएं
Google Play पर पाएं

राज्य

आधुनिक हथियारों से लैस हुई यूपी पुलिस, चार वर्ष में हुए बड़े बदलाव

WebdeskAug 12, 2021, 02:33 PM IST

आधुनिक हथियारों से लैस हुई यूपी पुलिस, चार वर्ष में हुए बड़े बदलाव

सुनील राय


विगत चार वर्षों में यूपी पुलिस में बड़े बदलाव हुए हैं. यूपी पुलिस अब अत्‍याधुनिक वाहनों एवं हथियारों से लैस है. अपराध नियंत्रण के लिए 18 जिलों में विधि विज्ञान प्रयोगशाला स्‍थापित की गई. इंस्टीट्यूट ऑफ फॅारेंसिक साइंसेज का निर्माण लखनऊ में शुरू हो चुका है.


प्रदेश की महिलाओं के लिए अलग से पिंक बूथ बनवाया गया. पुलिस लाइन में खस्‍ताहाल भवनों का नवीनीकरण कर पुलिस कर्मियों को नए आवास उपलब्‍ध कराए गए.  यूपी के कई शहरों में कमिश्‍नरेट सिस्‍टम लागू कर पुलिसिंग को नई दिशा दी गई. यूपी पुलिस आधुनिकीकरण एवं सुदृढ़ीकरण आयोग का गठन कर पुलिस रिफार्म के लिए बेहतर कदम उठाए गए.

 

पुलिस के आधुनिकीकरण व सुदृढ़ीकरण के लिए सरकार ने यूपी पुलिस आधुनिकीकरण एवं सुदृढ़ीकरण आयोग का गठन किया. आयोग ने दो चरणों में पुलिस बल की भर्ती, पदोन्‍नति, प्रशिक्षण, पुलिस आवासों का निर्माण व नवीनीकरण, स्‍वच्‍छ पेयजल व शौचालयों की व्‍यवस्‍था की. महिला पुलिस कर्मियों के लिए बेहतर वातावरण, ग्राम प्रहरी (चौकीदारों) का सुदृढ़ीकरण, कम्‍युनिटी पुलिस बढ़ाने और थाने में आने वाले लोगों के लिए पर्याप्‍त व्‍यवस्‍थाएं की गईं. अपराध रोकने के लिए पुलिस का रिस्‍पांस टाइम भी कम हो गया है.

 

कानून एवं व्‍यवस्‍था को बेहतर बनाने के लिए प्रदेश में 155 नए थाने और 50 पुलिस चौकियों की स्‍थापना की गई. उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के द्वारा 1.5 लाख से अधिक भर्ती की गई. महिलाओं के लिए प्रदेश के सभी 1,535 थानों में महिला हेल्प डेस्क की स्थापना की गई. केंद्र की तर्ज पर यूपीसीआईएसएफ का गठन किया गया. भूमफियाओं पर लगाम कसने के लिए एंटी भूमाफिया टास्‍क फोर्स का गठन किया गया. चार वर्षों में माफियाओं की डेढ़ हजार करोड़ रुपए की संपत्ति जब्‍त की गई. जनसुवाई को बेहतर बनाने के लिए प्रदेश के सभी जनपदों के पुलिस अधीक्षक के कार्यालय में एफआइआर काउंटर खोले गए.

Follow Us on Telegram

Comments
user profile image
Anonymous
on Aug 17 2021 10:47:17

सुंदर ओर सार्थक प्रयासों के लिए योगी सरकार को बहुत बहुत साधुवाद।

Also read: उपलब्धि ! यूपी में 44 जनपद कोरोना मुक्त ..

kashmir में हिंदुओं पर हमले के पीछे ISI कनेक्शन आया सामने | Panchjanya Hindi

kashmir में हिंदुओं पर हमले के पीछे ISI कनेक्शन आया सामने | Panchjanya Hindi

Also read: अब सोनभद्र में पाकिस्तान के समर्थन में नारेबाजी, एफआईआर दर्ज ..

वैष्णो देवी यात्रा के लिए कोरोना की नई गाइडलाइन, RT-PCR टेस्ट जरूरी
कैप्‍टन के हमले के बाद बचाव की मुद्रा में कांग्रेस और पंजाब सरकार

बागपत में पकड़ा गया गोवंश से भरा कैंटर, डासना ले जा रहे थे गोकशी के लिए

मुर्स्लीम को पुलिस ने किया गिरफ्तार। कैंटर में भरे थे 60 गोवंश, बारह की हो गई थी मौत। बागपत में एक कैंटर से 60 गोवंश मिले। पुलिस ने जब कैंटर पकड़ा तो उसमें बारह मवेशी मरे थे और दस को चोट लगी थी जिन्हें इलाज के लिए गौशाला भेज दिया गया। पुलिस ने बताया कि बागपत से गाजियाबाद जा रहे एक कैंटर वाहन को जब शक के आधार पर रोका गया तो उसमें क्षमता से ज्यादा ठूसे हुए गोवंश मिले। जब गाड़ी खुलवाई गई तो दस गोवंश मृत मिले और दस गंभीर अवस्था मे घायल मिले। पुलिस के मुताबिक वाहन में 60 गोवंशी थे। इस मामले में मु ...

बागपत में पकड़ा गया गोवंश से भरा कैंटर, डासना ले जा रहे थे गोकशी के लिए