पाञ्चजन्य - राष्ट्रीय हिंदी साप्ताहिक पत्रिका | Panchjanya - National Hindi weekly magazine
Google Play पर पाएं
Google Play पर पाएं

राज्य

कोविड-19: उत्‍तर प्रदेश सरकार अनाथ बच्‍चों को हर माह 4,000 रुपये देगी

WebdeskJun 18, 2021, 04:54 PM IST

कोविड-19: उत्‍तर प्रदेश सरकार अनाथ बच्‍चों को हर माह 4,000 रुपये देगी

कोविड-19 के कारण माता-पिता को खो देने वाले बच्‍चों को उत्‍तर प्रदेश सरकार प्रतिमाह 4,000 रुपये देगी। यह राशि ‘मुख्‍यमंत्री बाल सेवा योजना’ के तहत दी जाएगी। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने शुक्रवार को इसकी घोषणा की है।

मुख्यमंत्री ने कहा, "राज्य सरकार ‘मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना’ के तहत अपने माता-पिता को खोने वाले बच्चों को 18 साल की उम्र तक हर महीने 4,000 रुपये देगी।"  गोरखपुर में ऐसे बच्चों का आंकड़ा देते हुए उन्होंने कहा, "गोरखपुर में छह बच्चे ऐसे हैं, जिन्होंने अपने माता-पिता में से एक को COVID-19 और अन्य को पहले किसी बीमारी के कारण खो दिया था। कम से कम 174 बच्चों ने परिवार के कमाने वाले को खो दिया है।"

राज्य सरकार ने विभिन्न योजनाओं के तहत ऐसे बच्चों की शिक्षा की व्यवस्था भी की है। मुख्यमंत्री ने बताया कि जो बच्चे 18 वर्ष से अधिक उम्र के हैं और वर्तमान में तकनीकी पाठ्यक्रमों में उच्च शिक्षा के लिए नामांकित हैं, उन्हें राज्य सरकार मुफ्त शिक्षा के साथ एक टैबलेट देगी। साथ ही, राज्य सरकार उन बच्चों और युवाओं की मदद के लिए कई अन्य योजनाएं भी शुरू की हैं, जिन्होंने महामारी में अपने माता-पिता या कानूनी अभिभावकों को खो दिया है।

Comments

Also read: उपलब्धि ! यूपी में 44 जनपद कोरोना मुक्त ..

kashmir में हिंदुओं पर हमले के पीछे ISI कनेक्शन आया सामने | Panchjanya Hindi

kashmir में हिंदुओं पर हमले के पीछे ISI कनेक्शन आया सामने | Panchjanya Hindi

Also read: अब सोनभद्र में पाकिस्तान के समर्थन में नारेबाजी, एफआईआर दर्ज ..

वैष्णो देवी यात्रा के लिए कोरोना की नई गाइडलाइन, RT-PCR टेस्ट जरूरी
कैप्‍टन के हमले के बाद बचाव की मुद्रा में कांग्रेस और पंजाब सरकार

बागपत में पकड़ा गया गोवंश से भरा कैंटर, डासना ले जा रहे थे गोकशी के लिए

मुर्स्लीम को पुलिस ने किया गिरफ्तार। कैंटर में भरे थे 60 गोवंश, बारह की हो गई थी मौत। बागपत में एक कैंटर से 60 गोवंश मिले। पुलिस ने जब कैंटर पकड़ा तो उसमें बारह मवेशी मरे थे और दस को चोट लगी थी जिन्हें इलाज के लिए गौशाला भेज दिया गया। पुलिस ने बताया कि बागपत से गाजियाबाद जा रहे एक कैंटर वाहन को जब शक के आधार पर रोका गया तो उसमें क्षमता से ज्यादा ठूसे हुए गोवंश मिले। जब गाड़ी खुलवाई गई तो दस गोवंश मृत मिले और दस गंभीर अवस्था मे घायल मिले। पुलिस के मुताबिक वाहन में 60 गोवंशी थे। इस मामले में मु ...

बागपत में पकड़ा गया गोवंश से भरा कैंटर, डासना ले जा रहे थे गोकशी के लिए