पाञ्चजन्य - राष्ट्रीय हिंदी साप्ताहिक पत्रिका | Panchjanya - National Hindi weekly magazine
Google Play पर पाएं
Google Play पर पाएं

राज्य

कोविड-19: अनाथ बच्चों को हर माह 3,000 रुपये देगी उत्‍तराखंड सरकार

WebdeskJun 10, 2021, 04:22 PM IST

कोविड-19: अनाथ बच्चों को हर माह 3,000 रुपये देगी उत्‍तराखंड सरकार

 
    उत्तराखंड कैबिनेट ने ‘मुख्‍यमंत्री वात्सल्य योजना’ को मंजूरी दे दी है। इसके तहत कोरोना महामारी से माता-पिता या परिवार के कमाऊ सदस्य को गंवाने वाले बच्चों को आर्थिक सहायता दी जाएगी। इसके अलावा, राज्‍य कैबिनेट ने कई अन्‍य महत्‍वपूर्ण फैसले भी लिए हैं।
 

    उत्तराखंड सरकार ने ‘मुख्‍यमंत्री वात्सल्य योजना’ योजना को मंजूरी दे दी है। मुख्‍यमंत्री तीरथ सिंह रावत की अध्यक्षता में बुधवार को हुई कैबिनेट बैठक में यह फैसला लिया गया। इस योजना का उद्देश्य उन बच्चों की सहायता करना है, जिन्होंने अपने माता-पिता या अपने परिवार के कमाने वाले सदस्य को कोविड-19 महामारी के दौरान खो दिया है। योजना के तहत ऐसे बच्‍चों को प्रतिमाह 3,000 रुपये दिए जाएंगे।

    आर्थिक सहायता के अलावा, ऐसे बच्चों को राज्य सरकार 21 साल की उम्र तक मुफ्त शिक्षा, राशन और स्वास्थ्य सुविधाएं भी देगी। अन्य बड़े फैसलों में, कैबिनेट ने पर्यटन उद्योग से जुड़े लोगों के लिए मुआवजे की मंजूरी दे दी है, महामारी से जिनकी आजीविका प्रभावित हुई है। राज्य सरकार टूर गाइड, ऑपरेटरों और पंजीकृत राफ्टिंग गाइडों को दो माह तक 2,500 रुपये देगी। राज्य मंत्रिमंडल ने मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना अति सूक्ष्म (नैनो उद्योग) को भी मंजूरी दी है। इसका उद्देश्‍य छोटे पैमाने पर लोगों को काम करने के लिए प्रोत्साहित करना है। योजना के तहत, राज्य सरकार 20,000 लोगों को 5,000 रुपये की सब्सिडी देगी, जो 10,000-15,000 रुपये से काम करना चाहते हैं।

    साथ ही, कैबिनेट ने केदारनाथ में पुनर्निर्माण कार्य के लिए गढ़वाल मंडल विकास निगम (जीएमवीएन) को तोड़फोड़ करने और बद्रीनाथ में बाढ़ प्रबंधन के लिए 100 करोड़ रुपये का बजट मंजूर किया है। हरिद्वार में होटल अलकनंदा में पुनर्निर्माण कार्य के लिए 49 लाख रुपये भी माफ कर दिए। इसके अलावा, शिल्पकार प्रोत्साहन योजना को पांच साल के लिए बढ़ाने के साथ कैबिनेट ने उधम सिंह नगर में प्रस्तावित अमृतसर-कोलकाता औद्योगिक गलियारे के लिए एक न्‍यास स्थापित करने का भी निर्णय लिया। परियोजना के लिए 1,000 एकड़ जमीन आवंटित की जाएगी।

Comments
user profile image
Anonymous
on Jun 15 2021 12:35:07

super

Also read: कुपवाड़ा में आतंकी साजिश नाकाम, हथियारों का जखीरा बरामद ..

Afghanistan में तालिबान के आतंक के बीच यहां गूंज रहा हरे राम का जयकारा | Panchjanya Hindi

अफगानिस्तान का एक वीडियो तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। जिसमें नवरात्रि के दौरान काबुल के एक मंदिर में हिंदू समुदाय लोग ‘हरे रामा-हरे कृष्णा’ का भजन गाते नजर आ रहे हैं।
#Panchjanya #Afghanistan #HareRaam

Also read: कोविड से मृत्यु होने वाले आश्रितों को धामी सरकार देगी 50 हजार ..

सीमांत क्षेत्र में बीआरओ प्रोजेक्ट की जिम्मेदारी महिला अधिकारी को
मुरादाबाद में तीन तलाक के दो मामले दर्ज

बरेली के स्मैक माफियाओं पर लगा सफेमा, 65 करोड़ की संपत्ति जब्त

बरेली जिले के दो स्मैक तस्करों पर पुलिस प्रशासन ने "सफेमा" कानून के तहत कार्रवाई की है। जिला प्रशासन ने आयकर विभाग की मदद से 65 करोड़ की संपत्ति को जब्त किया है। पश्चिम यूपी डेस्क बरेली जिले के दो स्मैक तस्करों पर पुलिस प्रशासन ने "सफेमा" कानून के तहत कार्रवाई की है। जिला प्रशासन ने आयकर विभाग की मदद से 65 करोड़ की संपत्ति को जब्त किया है। बरेली में मीरगंज, फतेहगंज के स्मैक के अड्डों को ध्वस्त करने के उद्देश्य से जिला प्रशासन ने चिट्टा या सफेदा का धंधा करने वाले दो बड़े ग ...

बरेली के स्मैक माफियाओं पर लगा सफेमा, 65 करोड़ की संपत्ति जब्त