पाञ्चजन्य - राष्ट्रीय हिंदी साप्ताहिक पत्रिका | Panchjanya - National Hindi weekly magazine
Google Play पर पाएं
Google Play पर पाएं

भारत

कोविड-19: भारत का टीकाकरण अभियान दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे तेज: नड्डा

WebdeskJun 21, 2021, 04:58 PM IST

कोविड-19: भारत का टीकाकरण अभियान दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे तेज: नड्डा

देश में सोमवार से कोविड-19 टीकाकरण के लिए महा-अभियान शुरू हो गया है। भाजपा अध्‍यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि भारत का टीकाकरण कार्यक्रम दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे तेज है। इस केंद्रीकृत अभियान के तहत सरकार 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को मुफ्त कोविड-19 टीके लगाएगी।

नड्डा ने कहा, हमने अपने लोगों को टीकाकरण के लिए सबसे तेज रास्ता अपनाया है। कोविड-19 वैक्‍सीन बनाने और उनका परीक्षण करने वाले शीर्ष 10 देशों में भारत 7वें स्‍थान पर है। उन्‍होंने कहा कि भाजपा कार्यकर्ता हर बूथ पर तैनात हैं और टीका लगवाने के लिए लोगों में जागरुकता फैलाने रहे हैं। साथ ही, वे यह भी सुनिश्चित कर रहे हैं कि टीकाकरण में लोगों को कोई समस्या न हो और लोगों को याद दिला रहे हैं कि पहली खुराक लेने के बाद उन्हें एक और खुराक के लिए आना है। उन्‍होंने कहा कि टीकों के बारे में विपक्ष के भ्रामक और हतोत्साहित करने वाले बयानों के बावजूद लोग सक्रिय रूप से अभियान में भाग ले रहे हैं और टीकाकरण करवा रहे हैं।

विपक्ष पर बरसे भाजपा अध्‍यक्ष

नड्डा ने आगे कहा, ‘‘टीकों पर बहुत राजनीति हुई। कुछ ने कहा कि टीकों का परीक्षण पूरा नहीं हुआ, कुछ ने कहा कि हमारे साथ गिनी पिग जैसा व्‍यवहार न किया जाए, जबकि कुछ ने कहा कि हम चूहे नहीं हैं। इस तरह कई राजनेताओं ने इस महाभियाना को रोकने की कोशिश की है। हम जानते हैं कि विपक्ष का मुख्‍य काम और उद्देश्‍य 'अटकनाभटकनालटकानाहै। विपक्ष के ऐसे भ्रामक और हतोत्साहित यानों के बावजूद देश की 130 करोड़ की समूची आबादी टीकाकरण के लिए आगे आ रही है।’’ भाजपा अध्‍यक्ष ने पूछा, ‘‘मैं उन नेताओं से पूछना चाहता हूं, जो पहले खुद को गिनी पिग बता रहे थे और अब टीका लगवा रहे हैं। उनके भीतर क्‍या बदल गयाउनकी आत्माउनका दिमागउनका दिलक्या बदल गया?’’

टीकाकरण आंकड़ा 28 करोड़ के पार

देश में अब तक 28 करोड़ से अधिक लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार, सोमवार सुबह 7 बजे तक 38,24,408 सत्रों के जरिए वैक्‍सीन की कुल 28,00,36,898 खुराक दी गई है। इनमें 30,39,996 खुराकें बीते 24 घंटों में दी गई हैं। 18-44 वर्ष के आयु वर्ग के 13,36,309 लाभार्थियों ने पहली खुराक ली और इस आयु वर्ग के 275 लाभार्थियों को दूसरी खुराक दी गई।

राज्‍यों को 29 करोड़ से अधिक टीके

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को मुफ्त श्रेणी और प्रत्‍यक्ष राज्‍य खरीद श्रेणी के तहत 29.35 करोड़ से अधिक कोविड-19 वैक्सीन की खुराक दी गई है। सुबह 8 बजे तक प्राप्‍त आंकड़ों के अनुसार, इनमें बर्बादी सहित 26,36,26,884 खुराकें लगाई जा चुकी हैं। अभी राज्‍यों/केंद्र शासित प्रदेशों के पास 2.98 करोड़ से अधिक वैक्‍सीन की खुराक उपलब्‍ध है। इसके अलावा2,310 से अधिक खुराक पाइपलाइन में हैं जो अगले 3 दिनों के भीतर उपलब्‍ध करा दी जाएगी। 

Comments

Also read:वर्क फ्रॉम होम के फायदे तो हैं, लेकिन महिलाओं पर तिहरा बोझ डाला : राष्ट्रपति ..

मा. कृष्णगोपाल जी का उद्बोधन

मा. कृष्णगोपाल जी का उद्बोधन

Also read:कोरोना, फ्लू की वजह से पिछले एक महीने में बढ़ी आयुर्वेदिक दवाओं की बिक्री ..

दारूल उलूम के गोद लिए बच्चों के अधिकार से जुड़े फतवे को NCPCR ने बताया गैर कानूनी, जांच के आदेश
कोरोना अपडेट : देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के दो लाख, 58 हजार से अधिक मिले नए मरीज

अभी ICU में ही रहेंगी लता मंगेशकर, डॉक्टर ने दिया हेल्थ अपडेट

डॉक्टर प्रतीत समदानी ने बताया कि गायिका लता मंगेशकर को देखभाल की जरूरत है। इसलिए उनको ICU में डॉक्टर की निगरानी में रखा गया है। वह अभी कुछ और दिन ICU में रहेंगी।   दिग्गज गायिका लता मंगेशकर अभी कुछ समय और अस्पताल में भर्ती रहेंगी। मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में वे एडमिट हैं। लता मंगेशकर का इलाज कर रहे डॉ. प्रतीत समदानी ने उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी दी है। डॉक्टर प्रतीत समदानी ने बताया कि गायिका लता मंगेशकर को देखभाल की जरूरत है। इसलिए उनको ICU में डॉक्टर की नि ...

अभी ICU में ही रहेंगी लता मंगेशकर, डॉक्टर ने दिया हेल्थ अपडेट