पाञ्चजन्य - राष्ट्रीय हिंदी साप्ताहिक पत्रिका | Panchjanya - National Hindi weekly magazine
Google Play पर पाएं
Google Play पर पाएं

राज्य

टीकाकरण में गांव निकल रहे हैं आगे

WebdeskJul 20, 2021, 03:01 PM IST

टीकाकरण में गांव निकल रहे हैं आगे

बिहार के बाढ़ग्रस्त इलाके में टीकाकरण को गति देने के लिए चल रही हैं इस तरह की नावें

आज तक पूरे देश में 41 करोड़ से अधिक लोगों को कोरोना का टीका लग चुका है। ऐसा देखा जा रहा है कि टीकाकरण में गांव के लोग बहुत बढ़—चढ़ कर हिस्सा ले रहे हैं। यही कारण है कि जम्मू—कश्मीर, लद्दाख, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश जैसे राज्यों के कई गांवों में शत—प्रतिशत टीकाकरण हो चुका है।

इन दिनों बिहार के बाढ़ग्रस्त इलाकों में 'टीका वाली नाव' की बड़ी चर्चा है। मुजफ्फरपुर जिले के सर्वाधिक बाढ़ प्रभावित प्रखंड कटरा में टीके वाली नाव पानी में तैर कर कई गांवों में घर-घर पहुंची और उस पर सवार टीकाकर्मियों ने लोगों को टीका लगाया। ऐसे ही बाढ़ग्रस्त अन्य जिलोंं में भी टीकाकरण अभियान तेजी से चल रहा है। इस कारण बाढ़ के बावजूद कई गांवों में शत—प्रतिशत टीका लग चुका है।


वहीं, झारखंड के सिमडेगा जिला मुख्यालय से लगभग 44 किमी दूर छत्तीसगढ़ की सीमा से सटा है वनमारा गांव। यहां तक पहुंचने लिए आज भी कच्ची सड़क ही है। इसके बावजूद टीकाकर्मियों ने गांव में जाकर सभी लोगों को कोरोना का टीका लगाया। 442 लोगों के इस गांव में कुल 306 लोगों ने टीका लेकर स्वयं को कोरोना से सुरक्षित कर लिया है। वनमारा सिमडेगा जिले का पहला ऐसा गांव बन गया है, जहां सभी पात्र लोगों को टीका लगा दिया गया है।
पाकिस्तान के साथ लगी नियंत्रण रेखा (एलओसी) के आसपास के कई गांवों में सभी पात्र लोगों को टीका लगाया गया है। एक ऐसा ही गांव है बोबिया। इसे इस क्षेत्र में भारत का अंतिम गांव कहा जाता है। यहां 18 वर्ष से अधिक आयु वाले सभी लोगों को टीका लग चुका है।

इससे पहले लद्दाख के सभी गांवों में टीकाकरण हो चुका है, जबकि इस सुदूर इलाके मेंं कई तरह की परेशानियां हैं। इसके बावजूद शत—प्रतिशत टीकाकरण होना बड़ी बात है।

मध्य प्रदेश के मुरैना जिले के नौगांव की 95 वर्षीय बुजुर्ग महिला सोनिया बाई शर्मा की प्रेरणा से पूरे गांव का 100 प्रतिशत टीकाकरण हो गया। पहले अफवाहों के कारण गांव के लोग कोरोना का टीका लगवाने से डरते थे। टीका लगवाने के बाद बुजुर्ग महिला ने बताया कि उन्हें किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं हुई तो और लोग टीका लगवाने के लिए तैयार हो गए।
Follow Us on Telegram

Comments

Also read: बरेली जेल का वार्डर भी पाकिस्तान की जीत पर खुश, मामला हुआ दर्ज ..

Osmanabad Maharashtra- आक्रांता औरंगजेब पर फेसबुक पोस्ट से क्यों भड़के कट्टरपंथी

#Osmanabad
#Maharashtra
#Aurangzeb
आक्रांता औरंगजेब पर फेसबुक पोस्ट से क्यों भड़के कट्टरपंथी

Also read: पुंछ में सुरक्षा बलों ने हथियारों का जखीरा किया बरामद ..

एनआईए की छापेमारी, भाजपा सांसद अर्जुन सिंह के घर बम फेंकने के मामले में दो गिरफ्तार
डॉक्टर बताकर मसरूर ने नाबालिग हिन्दू छात्रा का किया दुष्कर्म, बंधक बनाकर कराया कन्वर्जन और बनाए अश्लील वीडियो

सलमान और आमीन की मौजूदगी में पारो ने ओमवीर को मिलने बुलाया...फिर मिलकर काट डाला गला

अछनेरा के मंगूरा निवासी आटा चक्की संचालक ओमवीर की बीते गुरुवार की रात को हत्या कर दी गई थी। शुक्रवार सुबह उनका शव घर से महज 100 मीटर दूर सरसों के खेत में पड़ा मिला था।     आगरा के मंसूरा गाँव से एक दिल दहलाने वाली घटना सामने आई है. खबरों के अनुसार लड़की ने अपने इस्लामिक प्रेमी और उसके दोस्तों के साथ मिलकर एक हिन्दू युवक की गला काटकर हत्या कर दी। हत्या के दौरान प्रेमिका ने आटा चक्की संचालक के पैर पकड़े, साथी ने मुंह बंद किया और प्रेमी ने गर्दन उड़ा दी। हालांकि इस घटना का खुलासा 24 ...

सलमान और आमीन की मौजूदगी में पारो ने ओमवीर को मिलने बुलाया...फिर मिलकर काट डाला गला