पाञ्चजन्य - राष्ट्रीय हिंदी साप्ताहिक पत्रिका | Panchjanya - National Hindi weekly magazine
Google Play पर पाएं
Google Play पर पाएं

विश्व

द्विपक्षीय संबंधों की मजबूत के लिए मोदी के साथ काम करेंगे: देउबा

WebdeskJul 20, 2021, 01:23 PM IST

द्विपक्षीय संबंधों की मजबूत के लिए मोदी के साथ काम करेंगे: देउबा

नेपाल के नए प्रधान मंत्री शेर बहादुर देउबा ने कहा कि वह दोनों देशों और लोगों के बीच संबंधों को मजबूत करने के लिए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ काम करने के लिए उत्सुक हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्‍वासमत हासिल करने पर देउबा को बधाई दी थी, उसी पर उन्‍होंने अपनी यह प्रतिक्रिया दी।   

इससे पहले नेपाल की संसद में विश्वास मत हासिल करने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेपाल के नए प्रधानमंत्री देउबा को ट्वीट कर बधाई दी। उन्‍होंने कहा, "प्रधानमंत्री शेरबहादुर देउबा को बधाई और एक सफल कार्यकाल के लिए शुभकामनाएं। मैं सभी क्षेत्रों में हमारी अनूठी साझेदारी को और बढ़ाने के लिए आपके साथ काम करने के लिए तत्पर हूं और अपने लोगों के बीच संबंधों को मजबूत करना चाहता हूं।" इस पर देउबा ने ट्वीट किया, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी, बधाई देने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद। मैं दोनों देशों और लोगों के बीच संबंधों को मजबूत करने के लिए आपके साथ मिलकर काम करने को उत्सुक हूं।"

22 मई को तत्कालीन प्रधानमंत्री के.पी शर्मा ओली की सिफारिश पर नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी ने पांच महीने में दूसरी बार असंवैधानिक रूप से संसद भंग कर दी थी। लेकिन देउबा और उनके समर्थकों ने राष्‍ट्रपति के इस फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी। इसके बाद सुप्रीम कोर्ट की पांच सदस्यीय संविधान पीठ ने प्रतिनिधि सभा को बहाल करने के साथ देउबा को प्रधानमंत्री बनाने का आदेश दिया था।

इस फैसले के अगले ही दिन देउबा ने प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी। 18 जुलाई को नेपाल की 275 सदस्‍यीय संसद में उन्‍होंने विश्‍वासमत हासिल किया। विश्‍वासमत के दौरान कुल 249 वोट पड़े, इसमें से 165 देउबा के पक्ष में थे और विपक्ष में 83, जबकि एक वोट तटस्‍थ रहा। यानी 66 प्रतिशत बहुमत के साथ नवनियुक्‍त प्रधानमंत्री अब अगले आम चुनाव तक सत्‍ता में बने रहेंगे। अगला चुनाव 2022 में होने की उम्‍मीद है।

Follow Us on Telegram

Comments

Also read: फेसबुक का एक और काला सच उजागर, रिपोर्ट का दावा-भारत में हिंसा पर खुशी, फर्जी जानकारी ..

Osmanabad Maharashtra- आक्रांता औरंगजेब पर फेसबुक पोस्ट से क्यों भड़के कट्टरपंथी

#Osmanabad
#Maharashtra
#Aurangzeb
आक्रांता औरंगजेब पर फेसबुक पोस्ट से क्यों भड़के कट्टरपंथी

Also read: जीत के जश्न में पगलाए पाकिस्तानी, नेताओं के उन्मादी बयानों के बाद कराची में हवाई फायर ..

शैकत और रबीउल ने माना, फेसबुक पोस्ट से भड़काई हिंदू विरोधी हिंसा
वाशिंगटन में उबला कश्मीरी पंडितों का गुस्सा, घाटी में हिन्दुओं की सुरक्षा के लिए कड़े कदम उठाने की मांग

बौखलाए 'पाक' की 'नापाक' बयानबाजी, मंसूर ने कहा, 'सीपीईसी को नुकसान पहुंचा रहा भारत-अमेरिका षड्यंत्र'!

खबर है कि चीन अब पाकिस्तान को इस परियोजना से बाहर का रास्ता दिखाने का मन बना रहा है। इसी वजह से पाकिस्तान इस वक्त इस गलियारे को लेकर सांसत में है और बौखलाहट में बेमतलब के बयान दे रहा है चीन-पाकिस्तान के बीच बड़े ढोल-धमाके के बीच जिस आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) पर काम चल रहा था, वह ताजा जानकारी के अनुसार, पाकिस्तानी कब्जे वाले जम्मू-कश्मीर में भारी विरोध के चलते डगमगाने लगी है। पिछले दिनों चीनी इंजीनियरों पर जानलेवा हमलों के बाद बीजिंग भी पाकिस्तानी हुक्मरानों से नाराज चल रहा है। एक खबर तो यह भ ...

बौखलाए 'पाक' की 'नापाक' बयानबाजी, मंसूर ने कहा, 'सीपीईसी को नुकसान पहुंचा रहा भारत-अमेरिका षड्यंत्र'!