पाञ्चजन्य - राष्ट्रीय हिंदी साप्ताहिक पत्रिका | Panchjanya - National Hindi weekly magazine
Google Play पर पाएं
Google Play पर पाएं

विश्व

बांग्लादेश में दुर्गा पूजा पंडालों और इस्कॉन मंदिर पर हमला

बांग्लादेश में दुर्गा पूजा पंडालों और इस्कॉन मंदिर पर हमला
बांग्लादेश में दुर्गा पूजा पंडालों और इस्कॉन मंदिर पर हुए इन जिहादी हमलों

बांग्लादेश में दुर्गा पूजा पंडालों को उन्मादी मुस्लिमों द्वारा तहस-नहस करने को लेकर स्थानीय हिन्दू समुदाय में आक्रोष उबल ही रहा है कि वहां नोआखली के इस्कॉन मंदिर में कट्टरपंथियों की बर्बरता और षड्यंत्री हरकतों ने उस आक्रोश को नए सिरे से बढ़ा दिया है। कट्टर मजहबी तत्वों ने न सिर्फ मंदिर को क्षति पहुंचाई, पूजा सामग्री को भ्रष्ट किया, प्रतिमाओं को ध्वस्त किया बल्कि श्रद्धालुओं से मारपीट भी की। दुर्गा पूजा पंडालों और इस्कॉन मंदिर पर हुए इन जिहादी हमलों ने साफ जता दिया है कि जमाते इस्लामी के उन्मादी तत्व किस कदर हिन्दू समुदाय को निशाना बनाने की ठान चुके हैं।

बांग्लादेश के नोआखाली इलाके में इस्कॉन मंदिर पर हमला करके 200 से अधिक कट्टर मुस्लिमों की भीड़ ने इस्कॉन से जुड़े एक भक्त पार्थ दास की बर्बरतापूर्ण हत्या कर दी है। मंदिर में जबरदस्त तोड़फोड़ की गई है।
उल्लेखनीय है गत तीन दिन के दौरान बांग्लादेश के विभिन्न दुर्गा पूजा पंडालों पर हुए जिहादी हमलों के बाद देश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने हिंदुओं और मंदिरों की सुरक्षा करने के दावे किए थे, लेकिन इसके बावजूद इस्कॉन मंदिर की घटना बताती है कि हिंदू मंदिरों पर जिहादियों की तिरछी नजर बनी हुई है। नहीं तो क्या वजह है कि दुर्गा पूजा पंडालों में तोड़फोड़ होने के चंद घंटों बाद ही, 15 अक्तूबर को नोआखाली में इस्कॉन मंदिर पर हमला बोला गया! कट्टरपंथी जिहादियों ने इस्कॉन मंदिर में मौजूद भक्त पार्थ दास की जिस बेरहमी से हत्या की है वह उनके साजिशी इरादों को साफ करने के लिए काफी है। घटना के बाद इस्कॉन द्वारा जारी किए गए एक बयान के अनुसार, भक्त पार्थ दास की मृत देह मंदिर के निकट ही तालाब में पाई गई है।
बयान के माध्यम से इस्कॉन संस्था ने देश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से गुहार की है कि हिंदुओं की सुरक्षा की जाए। आक्रोशित हिन्दू समुदाय ने दोनों ही घटनाओं के अपराधियों पर कड़ी कार्रवाई की मांग भी की है। इस्कॉन संस्था के सदस्य राधारमण दास ने ट्वीट में लिखा है कि 'पार्थ दास कल से लापता थे, आज सुबह उनका शव तालाब में तैरता मिला है। उन्हें बुरी तरह से मारा गया था, यही नहीं बेरहमी की तमाम हदें पार करते हुए शरीर के अंग काटे गए थे।'
पार्थ दास की उम्र 25 साल थी और भगवान की भक्ति में तल्लीन रहते थे। सूत्रों के अनुसार, हमले में इस्कॉन मंदिर को काफी नुकसान पहुंचा है। जिहादियों ने मंदिर के सामने बने दुर्गा पूजा पंडाल को भी तोड़ डाला। उससे पहले दो दिन तक मजहबी उन्मादियों ने चांदपुर के हाजीगंज, चट्टोग्राम के बंशखली तथा कॉक्स बाजार के पेकुआ में हिंदू मंदिरों और दुर्गा पूजा पंडालों पर हमले बोलकर जबरदस्त हिंसा मचाई थी।  
ताजा समाचारों के अनुसार, प्रधानमंत्री शेख हसीना के आदेश पर 22 जिलों में अर्धसैनिक बल तैनात किये गये हैं। प्रधानमंत्री ने देश में सामाजिक माहौल बिगाड़ने की कोशिश करने वालों को सख्त चेतावनी दी है। शेख हसीना ने कोमिला में सांप्रदायिक हिंसा के दोषियों के विरुद्ध कार्रवाई करने का वादा किया है।


इस्कॉन संस्था के सदस्य राधारमण दास ने ट्वीट में लिखा है कि 'पार्थ दास कल से लापता थे, आज सुबह उनका शव तालाब में तैरता मिला है। उन्‍हें बुरी तरह से मारा गया था, यही नहीं बेरहमी की तमाम हदें पार करते हुए शरीर के अंग काटे गए थे।' सूत्रों के अनुसार, हमले में इस्कॉन मंदिर को काफी नुकसान पहुंचा है।

 

Comments
user profile image
PRIYANKA KAUSHIK
on Oct 18 2021 12:31:25

क्षमा कीजिएगा लेकिन लगता है ग्रह मंत्रालय गहरी नीद में है ,लखीमपुर , सिंधु , ,बंगाल और बांग्लादेश पर विरोध के स्पष्ट स्वर नही सुने केवल निंदा पुराण ही सुना

user profile image
Anonymous
on Oct 17 2021 23:25:21

बंगला देश मे जोभि हुआ बहुत हि कायराना हरकत कियाहै बहुत हि निनदनिय एबंजघनय अपराधिक घटना हुआ है

user profile image
सतीश कुमार तिवारी शिक्षक
on Oct 17 2021 21:48:54

फेसबुक रोक रहा है ।

user profile image
Anonymous
on Oct 17 2021 19:12:29

हिंदुओं को संगठित एवं जागृत होना होगा एवं ऐसी हरकतों का मुंहतोड़ जवाब देना होगा

Also read:Twitter ने सरकारी दुष्प्रचार करने वाले चीनी खाते किए बंद, उइगरों पर कम्युनिस्ट सरकार ..

मॉडर्न स्कूलों में मिलेगा वैदिक ज्ञान तो बदलेगा भविष्य

संसदीय समिति की सिफारिश: स्कूल पाठ्यक्रम में शामिल हो वेदों का ज्ञान, बढ़ाया जाए मराठा-सिख इतिहास
संसदीय समिति ने सिफारिश में कहा है कि स्कूलों में वे...
atharvaveda rig veda puran mahabharat ramayana
Recommendation of #Parliamentary Committee: #Knowledge of #Vedas should be included in school curriculum, #Maratha-Sikh history should be increased
The parliamentary committee has said in the recommendation that in schools they should...

BJP के सांसद विनय सहस्रबुद्धे की अगुआई वाली संसदीय समिति ने सिफारिश की है कि स्कूल की किताबों में स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के जिक्र के साथ वेद शास्त्रों को भी पढ़हाया जाय.
#Panchjanya

Also read:भारत, ताइवान को बुलाया, चीन को ठेंगा दिखाया ..

तालिबान का मीडिया के लिए नया फरमान, सरकार विरोधी रिपोर्ट छापी तो खैर नहीं
करतारपुर साहिब गुरुद्वारे में बिना सिर ढके पाकिस्तानी मॉडल ने खिंचवाई तस्वीरें, सिख श्रद्धालुओं में आक्रोश

इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर केविन पीटरसन ने दिल खोलकर की भारत की तारीफ, बताया-सबसे अच्छा देश!

चायनीज वायरस कोरोना के ओमीक्रोन वेरिएंट के खतरे के बीच अफ्रीकी देशों के लिए भारत के मदद का हाथ बढ़ाने पर पीटरसन हुए बाग-बाग  कोरोना के विरुद्ध जंग में भारत की उल्लेखनीय वैश्विक भूमिका ने इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर केविन पीटरसन ने आगे बढ़कर खुले दिन से को भारत की प्रशंसा की है। पीटरसन ने कोरोना के नए और ज्यादा संक्रामक माने जा रहे वेरिएंट ओमीक्रोन से ग्रस्त देशों की सहायता के लिए खुद को प्रस्तुत करने पर भारत की खुलकर तारीफ की है। अपने ट्वीट में उन्होंने लिखा है कि 'एक बार फिर भारत न ...

इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर केविन पीटरसन ने दिल खोलकर की भारत की तारीफ, बताया-सबसे अच्छा देश!