पाञ्चजन्य - राष्ट्रीय हिंदी साप्ताहिक पत्रिका | Panchjanya - National Hindi weekly magazine
Google Play पर पाएं
Google Play पर पाएं

विश्व

नेपाल के साथ बढ़ेगा संपर्क, भारत ने तैयार की बिहार के जयनगर से नेपाल के कुर्था तक की रेल लाइन

WebdeskOct 23, 2021, 01:29 PM IST

नेपाल के साथ बढ़ेगा संपर्क, भारत ने तैयार की बिहार के जयनगर से नेपाल के कुर्था तक की रेल लाइन
नेपाल की मंत्री रेणु कुमारी यादव को रेल लाइन सौंपते हुए राजदूत विनय क्वात्रा

जयनगर-कुर्था प्रखंड 68.7 किलोमीटर लंबा है जो जयनगर-बिजलपुरा-बर्दिबास रेल संपर्क का एक भाग है जो भारत सरकार द्वारा दी गई 8.77 अरब रुपये की आर्थिक सहायता के अंतर्गत बनाया जा रहा है

 


भारत ने 22 अक्तूबर को 34.9 किलोमीटर लंबे जयनगर-कुर्था रेल मार्ग का निर्माण पूरा करके रेल लाइन का यह हिस्सा पड़ोसी हिमालयी देश नेपाल को सौंप दिया। नेपाल का सौंपे भारत में बिहार के जयनगर से नेपाल में कुर्था तक का यह रेल मार्ग जयनगर-कुर्था प्रखंड के 68.7 किलोमीटर लंबे जयनगर-बिजलपुरा-बर्दिबास रेल संपर्क का एक हिस्सा है। यह परियोजना तीन चरणों में पूरी होनी है।


नेपाल सरकार को सौंपी गई यह रेल लाइन उम्मीद है दोनों देशों के बीच कारोबार और वाणिज्य के साथ साथ लोगों के बीच आपस में संपर्क को बढ़ावा देगी। यह जयनगर-कुर्था प्रखंड 68.7 किलोमीटर लंबा है जो जयनगर-बिजलपुरा-बर्दिबास रेल संपर्क का एक भाग है जो भारत सरकार द्वारा दी गई 8.77 अरब रुपये की आर्थिक सहायता के अंतर्गत बनाया जा रहा है।


इस रेल योजना के तहत 34.9 किलोमीटर की छोटी लाइन को ब्रॉडगेज में बदला गया है। यह रेल लाइन नेपाल के ऐतिहासिक जनकपुर शहर से होकर गुजरती है। इस संपर्क मार्ग से भारत और नेपाल के बीच लोग का आपसी मेलजोल बढ़ेगा और साथ ही व्यापार के रास्ते के तौर पर इसका सदुपयोग होगा।


भारतीय दूतावास के अधिकारियों के हवाले से पता चला है कि भारत में जयनगर से नेपाल में कुर्था तक की इस रेल योजना के तहत 34.9 किलोमीटर की छोटी लाइन को ब्रॉडगेज में बदला गया है। यह रेल लाइन नेपाल के ऐतिहासिक जनकपुर शहर से होकर गुजरती है। इस संपर्क मार्ग से भारत और नेपाल के बीच लोग का आपसी मेलजोल बढ़ेगा और साथ ही व्यापार के रास्ते के तौर पर इसका सदुपयोग होगा। नेपाल को यह रेल लाइन सौंपने के लिए काठमांडू में बाकायदा समारोह आयोजित किया गया था जिसमें नेपाल की आधारभूत ढांचा एवं परिवहन मंत्री रेणु कुमारी यादव और नेपाल में भारत के राजदूत विनय एम. क्वात्रा उपस्थित थे।

 

Comments

Also read:पकड़ी गई ढाका की फातिमा, पुलिस ने बरामद की पाकिस्तान में बनी श्रीलंका के रास्ते आई 7 ..

UP Chunav: Lucknow के इस मुस्लिम भाई ने खोल दी Akhilesh-Mulayam की पोल ! | Panchjanya

योगी जी या अखिलेश... यूपी का मुसलमान किसके साथ? इसको लेकर Panchjanya की टीम ने लखनऊ में एक मुस्लिम रिक्शा चालक से बात की. बातों-बातों में इस मुस्लिम भाई ने अखिलेश और मुलायम की पोल खोलकर रख दी.सुनिए ये योगी जी को लेकर क्या सोचते हैं और यूपी में 2022 में किसपर भरोसा करेंगे.
#Panchjanya #UPChunav #CMYogi

Also read:चीनी कर्ज के मकड़जाल में फंसे युगांडा के एकमात्र हवाई अड्डे पर हुआ ड्रैगन का कब्जा ..

ग्‍वादर में अपने सम्‍मान के लिए 12 दिनों से प्रदर्शन कर रहे हजारों बलूच
पाकिस्तानियों के दिल से उतरे इमरान खान, 87 प्रतिशत जनता ने माना-देश गलत राह पर

सोलोमन द्वीप पर दंगे और आगजनी, ताइवान को छोड़ चीन के पाले में जाने के सरकार के फैसले से लोग नाराज

सोलोमन द्वीप समूह और ताइवान के बीच एक लंबे वक्त से सौहार्दपूर्ण संबंध रहे हैं, लेकिन इधर वहां की सरकार ने ताइवान से नाता तोड़कर चीन के पाले में जाने का मन बनाया है, इसे लेकर वहां के लोग बहुत नाराज हैं   आलोक गोस्वामी सोलोमन द्वीप के लोग इन दिनों बहुत आक्रोशित हैं। वे अपनी सरकार के ताइवान से दशकों पुराने संबंध तोड़कर चीन के पाले में जाने को लेकर गुस्से में हैं। पूरे द्वीप पर सरकार के प्रति अपनी नाराजगी जताते हुए लोगों ने दंगे कर दिए हैं, जगह—जगह आगजनी देखने में आई है। हालात इत ...

सोलोमन द्वीप पर दंगे और आगजनी, ताइवान को छोड़ चीन के पाले में जाने के सरकार के फैसले से लोग नाराज